अपर नगर आयुक्त द्वारा कूड़ा कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन हेतु कार्यदायी संस्था लखनऊ स्वच्छता अभियान के कंट्रोल कमांड सेंटर का किया औचिक निरीक्षण


राष्ट्रधर्म ध्वज

ब्यूरो चीफ मोहन वर्मा


लखनऊ 15सितम्बर 24 । नगर निगम के अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव द्वारा शहर में कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन हेतु कार्यदायी संस्था लखनऊ स्वच्छता अभियान के कंट्रोल कमांड सेंटर का औचिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में लखनऊ स्वच्छता अभियान द्वारा आधुनिक सुविधाओं के साथ निर्मित कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर द्वारा जारी नंबर 18001234999 से आम नागरिकों के द्वारा डोर-टू-डोर कूड़ा उठान से संबंधित प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को देखा गया, सितंबर माह में कुल 320 शिकायतें प्राप्त हुई है व रविवार को कुल 23 कंप्लेंट प्राप्त हुई है, जिसका निस्तारण तय समय सीमा (6 घंटे) के अंदर निस्तारण किया गया।



     लखनऊ स्वच्छता अभियान संस्था द्वारा शहर को प्रदूषित रहित बनाने के लिए संस्था द्वारा बैटरी चालित वाहनों का उपयोग अपशिष्ट संग्रहण में किया जा रहा है, डोर टू डोर कूड़ा प्रबंधन हेतु 750 बैटरी वाहनों का प्रयोग कर रहे हैं जिसके परिणाम स्वरुप वायु प्रदूषण नियंत्रण कार्बन के उत्सर्जन में रोकथाम, ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण एवं डीजल चोरी में रोक इत्यादि संभव हो पाया है। शहर को प्रदूषण रहित बनाने के लिए संस्था द्वारा लगभग 35 ट्रांसफर स्टेशन का निर्माण प्रस्तावित है जिनमें से जोन 1 में 4 जोन 3 में 8 जोन 4 में 7 जोन 6 में 8 तथा जोन साथ में 6 और पोर्टेबल कंपैक्टर भी प्रस्तावित है तथा जून 4 में से कैलाश कुंज पेपर मिल निशातगंज मिठाई वाला से कूड़ा उठान का कार्य प्रारंभ हो चुका है जिसके फल स्वरुप संग्रहण में परिवहन खुले में नहीं हो रहा है और संचारी रोगों में रोकथाम संभव हुई संस्था द्वारा ठोस अपशिष्ट रिसायकल हेतु गौरी विलेज गोमती नगर जोन 4 में एमआरएफ सेंटर भी स्थापित किया जा चुका है।

     संस्था द्वारा वाहनों की निगरानी हेतु सभी पार्किंग यार्ड में आर एफ ई डी रीडर लगे हैं तथा वाहनों को ट्रैक करने के लिए जीपीएस भी संस्था द्वारा लगाया गया है ट्रैकिंग सिस्टम की मदद से 40092 डॉट प्वाइंट डोर टू डोर कवरेज की निगरानी हेतु बनाए गए हैं जिससे उनके जिओ फँस या रूट डिविएशन की जानकारी प्राप्त होते ही संस्था द्वारा तुरंत कार्यवाही की जाती है और वाहनों के रूट डिविएशन की जानकारी मिलते ही कमांड सेंटर द्वारा वॉकी टॉकी पर तत्काल सूचना जोनल प्रभारी एवं पर्यवेक्षक प्रभारी को दी जाती है ।

     संस्था द्वारा डिजिटल सर्वेक्षण किया जा रहा है जिससे कि क्षेत्र की सभी रहवासियों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की गणना सुनिश्चित की जा सके संस्था द्वारा सर्वेक्षण की निगरानी यूजर सर्वे एप्लीकेशन के जरिए की जा रही है तथा यूजर चार्ज कलेक्शन भी प्राइमरी एवं सेकेंडरी सभी जगह से डिजिटल मशीन द्वारा किया जा रहा है और इसकी सूचना नगर निगम को भी प्राप्त है संस्था द्वारा किया जा रहा यूजर चार्ज कलेक्शन पूर्ण रूप से डिजिटल पेमेंट पर आधारित है एवं संस्था द्वारा कोई भी नगद राशि मानदेय नहीं है संस्था द्वारा स्वयं की लागत से संस्था द्वारा एक एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जा चुका है वर्तमान में यहां से वाहनों की निगरानी जीपीएस के द्वारा की जा रही है तथा ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन सम्बंधित जन शिकायतों का निस्तारण जारी टोल फ्री नंबर 1800 1234 999 के द्वारा किया जा रहा है तथा कर्मचारियों के उपस्थिति की निगरानी भी की जा रही है । कमांड सेंटर के माध्यम से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान एवं ट्रांसपोर्टेशन के पूरे प्रोसेस को रियल-टाइम में मॉनिटर किया जाता है। डोर-टू-डोर कूड़ा उठान में व्याप्त 750 गाड़ियों में जीपीएस लगाया गया हैं। जिसकी ट्रैकिंग कमांड सेन्टर के माध्यम से किया जा रहा है।

      कमान्ड सेन्टर के माध्यम से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है, जैसे वाहन का खराब होना या निर्धारित समय पर कचरे का न उठाया जाना, तो सिस्टम तुरंत अलर्ट जनरेट करता है। इससे त्वरित कार्रवाई संभव हो पाती है। कमांड सेंटर डोर-टू-डोर कूड़ा उठान को बेहतर तरीके से प्रबंधित करता है, जिससे अपशिष्ट संग्रहण वाहनों की इष्टतम मार्ग योजना तैयार की जाती है। जिससे समय पर कूड़ा उठान की समस्या का निस्तारण त्वरित रूप से किया जा सकता है।

     इस प्रणाली के माध्यम से लखनऊ स्वच्छता अभियान के द्वारा डोर-टू-डोर कूड़ा उठान के सही प्रबंधन को सुनिश्चित कर सकते हैं, जिससे नागरिकों को स्वच्छ और स्वास्थ्यप्रद पर्यावरण उपलब्ध हो सके।

 

Comments

Popular posts from this blog

महापौर से मिला सर्राफा व्यवसायियों का प्रतिनिधि मंडल

फुटबाल मैच में सैफ्रन ग्रुप ने मारी बाजी

भारत स्काउट और गाइड के प्रदेशीय निर्वाचन मे की गई धांधली की न्यायिक जांच की मांग-शिक्षक संघ